एसी का कंप्रेसर पंपिंग फेल होने पर क्या होता है।

Share this post

एसी का कंप्रेसर पंपिंग खराब होने पर कई प्रकार की समस्याएँ हो सकती हैं। यहां उन समस्याओं की एक सूची दी गई है जो कंप्रेसर पंपिंग में खराबी के कारण हो सकती हैं: यह जान कर आप ख़राबी के बारे जान सकते है

1. एसी ठंडा नहीं करता है ।

  • कूलिंग में कमी: कंप्रेसर पंपिंग फेल होने पर एसी सही तरीके से ठंडा नहीं करेगा, क्योंकि कंप्रेसर रिफ्रिजरेंट गैस को पंपिंग नहीं कर पाएगा और उचित रूप से गैस सर्कुलेट नहीं कर पाएगा जिससे कूलिंग नहीं हो पाता है।

2. असामान्य सी आवाजें आती है ।

  • गड़गड़ाहट या क्लिंकिंग: कंप्रेसर से असामान्य आवाजें आने लगती हैं, जैसे कि गड़गड़ाहट, क्लिंकिंग, या खड़खड़ाहट जैसे।

3. कंप्रेसर ओवरहीटिंग होगा ।

  • अत्यधिक गरम होना: कंप्रेसर अत्यधिक गरम हो सकता है और कंप्रेसर में लगे थर्मल ओवरलोड से बंद हो सकता है। यह सुरक्षा तंत्र के कारण होता है ताकि कंप्रेसर वाइंडिंग ना जल सके

4. पावर और करंट की समस्याएं होना जैसे।

  • अधिक करंट खींचना: कंप्रेसर का मकैनिकल पार्ट जाम होने से या टूटने से अधिक एम्पियर खींच सकता है, जिससे इलेक्ट्रिकल भाग पर अधिक भार पड़ सकता है और अधिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।जैसे ब्रेकर ट्रिप होना, शॉर्टसर्किट होना।

5.पॉवर की खपत ज़्यादा होगा ।

  • ऊर्जा की बर्बादी: कंप्रेसर पंपिंग फेल होने पर एसी अधिक ऊर्जा खपत कर सकता है, क्योंकि यह ठंडा करने के लिए अधिक समय लगेगा जिससे बिजली का बिल ज़्यादा आएगा ।

6. फ्रीजिंग और बर्फ का बनना।

  • इवेपोरेटर कॉइल्स पर बर्फ: रिफ्रिजरेंट का सही तरीके से प्रवाह न होने के कारण इवेपोरेटर कॉइल्स पर बर्फ की मोटी परत बन सकती है जिससे कॉलिंग भी रुकावट होगा ।

7. कंप्रेसर फेलियर होने से ।

  • कंप्रेसर सिस्टम फेलियर: कंप्रेसर पंपिंग फेल होने पर, एसी का पूरा सिस्टम फेल हो सकता है और इसे ठीक करने के लिए कंप्रेसर रिपेयर या कंप्रेसर बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

8. कंप्रेसर गैस प्रेशर का एक समान होंना ।

  • प्रेशर गेज रीडिंग में फ़रक : कंप्रेसर के हाई और लो साइड प्रेशर की जाँच करें। असामान्य प्रेशर या एक समान गैस प्रेशर रीडिंग्स पंपिंग फेल होने का संकेत हो सकती हैं।

समाधान:

यदि आपको संदेह है कि आपके एसी का कंप्रेसर पंपिंग फेल हो गया है, तो तुरंत एक स्पेशलिस्ट एसी टेकनीशियन से संपर्क करें। वे सही उपकरण और अनुभव के साथ समस्या की पहचान और मरम्मत कर सकते हैं। कंप्रेसर की मरम्मत या बदलने में देरी करने से समस्या बढ़ सकती है और अन्य कंपोनेंट्स को भी नुकसान पहुंच सकता है।

इस प्रकार, कंप्रेसर पंपिंग फेल होने पर उत्पन्न समस्याओं को पहचानकर और समय पर उचित कदम उठाकर, आप अपने एसी सिस्टम को सही स्थिति में बनाए रख सकते हैं।


Share this post

Leave a Comment