अपने खाने के साथ दही को शामिल करे इसे ,गर्मी के मौसम में आपके लिए है कितना लाभकारी आवर . महिलाओं में उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है पूरी जानकारी पढ़े निचे लिंक को ओपन कर कर के ….

 देसी  दही के सेवन से कम होती है उच्च रक्तचाप की बीमारी का रोकथाम ..

           

 गर्मियां शुरू होते ही घरों में दही का सेवन होने लगता है। लोग कम से कम दो समय तो खाने के साथ इसे शामिल करना प्रिफर करते हैं। आपको बता दें कि दही में प्रोटीन होता है, जो शरीर को ताकत देने में मदद करता है।

सप्ताह में पांच या इससे ज़्यादा बार दही का सेवन, महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या से उबार सकता है। शोध से पता चला है कि “जो महिलाएं पूरे महीने में पांच बार दही का सेवन करती हैं, उनकी तुलना में हफ्ते में पांच या इससे अधिक बार दही का सेवन करने वाली महिलाओं में उच्च रक्तचाप का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है”।

खाने के साथ दही को शामिल करना, महिलाओं में उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करना है। इस शोध को साबित करने के लिए वैज्ञानिकों ने 25 से 55 साल की उम्र वाली महिलाओं के आकड़ों का अध्ययन किया। साथ ही हेल्थ प्रोफेशनल ने 40-75 साल की उम्र वाले पुरुषों का भी अध्ययन किया।

अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी से इस शोध की मुख्य लेखक जस्टिन ब्यूएनडिया का कहना है कि “डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से दही का सेवन उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करता है। ये दिल की बीमारियों और स्ट्रोक को होने से भी बचाता है”।

उन्होंने बताया कि “दूध और पनीर का सेवन भी रक्तचाप पर लाभकारी प्रभाव दे सकता है। हालांकि दही का प्रभाव डेयरी के अन्य रूपों की तुलना में मज़बूत लगता है”। यह शोध ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन एपिडेमियोलॉजी/लाइफस्टाइल 2016 साइंटिफिक सेशन्स’ में पेश किया गया है

1 thought on “अपने खाने के साथ दही को शामिल करे इसे ,गर्मी के मौसम में आपके लिए है कितना लाभकारी आवर . महिलाओं में उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करता है पूरी जानकारी पढ़े निचे लिंक को ओपन कर कर के ….”

Leave a Comment

Your email address will not be published.