गर्मी के मोसम आप के रूखी-बेजान त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है अंगूर का .. जाने कैसे करे उपयोग ….

अंगूर के इस्तेमाल से निखारें रूप
अगर आपकी त्वचा भी रूखी, बेजान और बीमार नजर आने लगी है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो मौसमी फलों के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत निखारी जा सकती है.
गर्मी के मौसम में तो त्वचा को वैसे भी खास देखभाल की जरूरत होती है. सूरज की तेज रोशनी, धूल, मिट्टी, गंदगी और दूसरे कई कारणों की वजह से हमारी त्वचा रंगत खो देती है. ऐसे में आप चाहें तो मौसमी फलों के इस्तेमाल से अपनी खोई निखरी-जवां त्वचा वापस पा सकते हैं.
अंगूर इन दिनों में आसानी से मिल जाने वाला फल है. आप चाहें तो इसके अलग-अलग फेस-पैक बना सकते हैं और नेचुरल ग्लो वापस पा सकते हैं.
अंगूर के इन फेस पैक की मदद से निखारे रूप-रंग:
1. अंगूर और पुदीने का फेस पैक 
अंगूर को महीन पीस लें और इसमें पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर मिला लें. आप चाहें तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं. इन तीनों को अच्छी तरह मिला लीजिए. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए. इसके बाद बर्फ के एक टुकड़े को गुलाब जल में डुबोकर पूरे चेहरे पर मलें. इस पैक से चेहरे पर निखार तो आएगा ही साथ ही अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो भी ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा.
2. अंगूर और गाजर का फेस पैक 
अंगूर को इतना पीस लीजिए कि वो एकसार हो जाए. इस पेस्ट में एक चम्मच क्रीम मिला लें. साथ ही एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच गाजर का जूस मिला लें.
इन सभी को अच्छी तरह मिला लें. इस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और ग्लो भी.
3. ऑयली स्क‍िन के लिए अंगूर का फेस पैक 
एक छोटी कटोरी में मुल्तानी मिट्टी ले लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिला लें. इसके बाद इसमें अंगूर का पेस्ट अचछी तरह मिला लें. इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो सामान्य पानी से चेहरा धो लें.

Leave a Comment

Your email address will not be published.