मच्छर भगाने का असान तरीका जाने आवर कैसे करे जहरीले प्रोडक्ट्स का उपयोग पूरा पढ़े …

बहुत से जहरीले प्रोडक्ट्स है लेकिन सही तरीका सब कोई नहीं जनता है आज हम जानेंगे  मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट्स का सही इस्तेमाल  कैसे करें 

जब हम मच्छर से परेशान होते हैं उनसे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लोग मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, स्प्रे, क्रीम, तेल, क्वाइल या लिक्विड जैसे कीटनाशक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में  मच्छरों की रोकथाम के लिए कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन लोगों को इनके इस्तेमाल का सही तरीका नहीं पता होता है। जानें इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के 10 तरीके….
                           Image result for machar ke katne par
* कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले उसके लेबल पर लिखे निर्देश ज़रूर पढ़ें। कुछ उत्पादों को बच्चों की पहुंच से दूर रखना बहुत ज़रूरी है।
*  लेबल पर देख लें कि उस पर बच्चों की सुरक्षा को लेकर निर्देश हैं या नहीं। सेंटर फॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उत्पादों में नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जबकि डीईईटी का दो महीने से छोटे बच्चों के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए।
*  शरीर के ढके हुए हिस्से पर कम क्रीम का उपयोग करें। ज्यादा लगाने से भी कोई खास असर नहीं होता है। अगर कीट काट भी लेता है तो भी थोड़ी ही क्रीम लगायें।
*  घर में आने के बाद साबुन से हाथ धोएं। ध्यान रखें कि जितनी बार भी इन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, अपने कपड़े भी उसी हिसाब से धोकर पहनें।
*  इन चीजों का बच्चों के पहुंच से दूर रखें, हो सके तो इन्हें किसी जगह बंद करके रखें, ताकि बच्चे के हाथों में ना आ सके।
*  इन चीजों को केवल शरीर के खुले हिस्से पर लगायें। कपड़ों के अंदर न लगायें।
*  इन चीजों को कटे, घाव या जलन वाले हिस्से पर न लगायें।
*  इन्हें मुंह, आंख और कानों के आसपास न लगायें। स्प्रे को कभी भी डायरेक्ट चेहरे पर ना लगायें, पहले हाथ में लें फिर लगायें।
*  इन्हें बच्चों के हाथों पर ना लगायें। अगर लगाना है, तो पहले अपने हाथों में लगायें फिर उन्हें लगायें।
*  बंद हिस्से में स्प्रे न छिड़के। इसके अलावा खाने के आसपास भी छिड़कने से बचें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.