हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे पैर सबसे अधिक कष्ट सहते हैं और पैरों की एड़ियां (हील्स) उचित देखभाल के बिना क्षतिग्रस्त हो जाती हैं.जाने अपनी एड़ियों को सॉफ्ट और स्मूथ बनाना है तो ये 5 आसान घरेलू नुस्खेअपनाये जानने के लिए पूरा पढ़े ..

जाने अपनी एड़ियों को सॉफ्ट और स्मूथ बनाना  है तो ये  5 आसान घरेलू नुस्खेअपनाये 

हम अपने स्किन, बाल, चेहरे और हाथों का खास ध्यान रखते हैं लेकिन अक्सर शरीर ने उन महत्वपूर्ण अंगों को भूल जाते हैं या नजरअंदाज कर देते हैं। जैसे- हमारे पैर। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे पैर सबसे अधिक कष्ट सहते हैं और पैरों की एड़ियां (हील्स) उचित देखभाल के बिना क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। सूरज की रोशनी, गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में आने से सबसे अधिक क्षति का पता चलता है ये एड़ियों को रफ, परतदार, लाल और खुजली होने जैसा बना देते हैं। इस प्रकार, स्किन के सूखेपन से एड़ियों में दरारें आ जाती हैं यानी फट जाती हैं। लेकिन सामान्य घरेलू उपचार से कोई भी फटी एड़ियों से मुक्ति पा सकता है।
                          
                                    
ग्लिसरिन:- थोड़ा ग्लिसरिन को लेमन जूस में मिलाकर अपने पैरों और एड़ियों पर लगाएं तथा इसे 20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से पैरों और एड़ियों को घो दें।
नारियल तेल:- अपने पैरों को नारियल तेल से मसाज करें, जब तक यह फटी एड़ियां ठीक नहीं हो जाती हैं। इसके अलावा नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टिरियल तत्व पाये जाते हैं। 
लेमन जूस के साथ वैसलीन:- थोड़ा वैसलीन को ताजा निचोड़ा हुआ लेमन जूस में मिलाएं और अपने पैरों और एड़ियों पर अच्छी तरह से तब तक रगड़ें जब आपको महसूस न हो कि हमारे पैरों की एड़ियां स्मूथ तथा दरारों में पेस्ट पूरी तरह से भर ना जाए।
शहद:- यह सरलतम और सबसे कारगर उपचार है। गर्म पानी में शहद मिलाकर बाल्टी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक सेकें।
तिल का तेल:– रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों की फटी एड़ियों पर तिल के तेल से मसाज करें। इससे आपको जादुई परिणाम मिलेगा और आपकी एड़ियां पंख की तरह मुलायम हो जाएंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.