आप लोग ये सुनकर। विश्वास नहीं होगा लेकिन ये ज़बाने में कुछ भी हो सकता है आगर कोशिस करे जानेअब आ गयी पानी से चलने वाली बाइक, 1 लीटर पानी से चलेगी 500 किलोमीटर

जी हाँ  दोस्तों ये तो कमाल ही कर दिखाया ब्राजील के रहने वाले रिकार्डो अजेवेडो ने एक ऐसी बाइक बनाई है जो पानी से चलती है। रिकार्डो ने इसका नाम T पावर H2O रखा है। इस बाइक की सबसे खासियत यह है कि यह बाइक सिर्फ 1 लीटर पानी में ये 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।
रिकार्डो अजेवेडो ने बेहद ही कम पैसे खर्च कर इस बाइक को डिवेलप किया है। इसका डिजाइन पानी और एक कार बैट्री से बनाया गया है। रिकार्डो ब्राजील में एक पब्लिक ऑफिसर के बतौर काम करते हैं। इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे पर्यावरण को नुकसान की जगह फायदा मिलता है।
इसका डिजाइन पानी और एक कार बैट्री से बनाया है। इसकी बैटरी से इलैक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस होती है और पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है। एक पाइप के जरिए ये हाइड्रोजन इंजन में जाती है और उसे चलने के लिए पावर देती है।
इस बाइक का नाम T पावर H2O रखा गया है,जो अपनी बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती है इसकी माइलेज के लिए किसी ख़ास, मिनरल या शुद्ध पानी की जरूरत नहीं होती है। इस बाइक को नदी के मैले और अशुद्ध पानी को डालकर भी चला सकते हैं। एक लीटर में 500 किमी का सफ़र तय करने वाली यह बाइक वाकई किसी अजूबे से कम नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.