आप लोग समझ रहे है की 1000 का नोट बन्द हो जाएगा घबराए नहीं ये नोट बन्द नहीं होगा पूरा पढ़े बंद नहीं होंगे 1000 के नोट, मोदी सरकार का ऐलान

1000 के नोट बंद नहीं होंगे। वित्त मंत्रालय ने इसका ऐलान कर दिया है। वित्त मंत्रालय के सचिव शक्तिकांत दास ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

उन्होंने कहा है कि सरकार की मंशा एक हजार का नोट बंद करने की नहीं है। कुछ ही महीने में एक 1000 के नोट की वापसी होगी। यह नोट नए डिजाइन का होगा। इसका रंग भी पुराने नोट से अलग होगा।
वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि 1000 के नोट का आकार पहले से अलग होगा। उन्होंने बताया कि देश में हर तरह की मुद्रा को दोबारा पेश किया जाएगा। लेकिन इसका रंग-रूप बिल्कुल अलग होगा।
शक्तिकांत दास ने बताया कि 50, 100 व अन्य नोट चलते रहेंगे। फिलहाल इन्हें बंद नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समय के साथ बाजार में नए नोट आते जाएंगे और पुराने नोट खत्म होते जाएंगे।
वित्त सचिव का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब देशभर में नए-पुराने नोटों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लोगों के मन में पुराने नोटों को लेकर तमाम तरह की आशंकाएं हैं। लेकिन वित्त सचिव के ताजा बयान के बाद अब माना जा रहा है कि लोगों में असमंजस की स्थिति खत्म हो जाएगी

Leave a Comment

Your email address will not be published.