पैकेज एयर कंडीशनर क्या है ?

Share this post

पैकेज्ड एयर कंडीशनर, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, पैकेज बॉक्स के आकार का एसी यह एसी की बनावट विण्डो एसी के जैसा है।इस एसी के सभी भाग छत पर एक ही फ्रेम में फिट होते हैं पैकेज एसी के सभी भाग एक ही कवर में फिक्स होता है यह एसी इलेक्ट्रिक मैकेनिक पर को रिपेयर करने में आसानी होती है

एसी के भाग और कार्यक्षमता Components and Functionality

मुख्य जानकारी

कंप्रेसर: इसे मशीन का बहुत ही महत्वपूर्ण पर है यह इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पर वर्क करना है कंप्रेसर का काम है गैस को पम्प करना गैस को एक भाग से दूसरे भाग तक कंप्रेसर ही पहुँचाता है कंप्रेसर में एक साइड हाई प्रेशर और दूसरे साइड में लो प्रेशर रखता है

कंडेनसर कॉइल: यह भी बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है यह एसी के बाहर साइड लगा होता है कंडेसर से बाहर की हवा टकराकर कंडेसर में बहने वाले गर्म गैस को ठंडा करता है जिससे हाई टेम्परेचर वाष्प से लो टेम्परेचर द्रव में बदल जाता है कंडेसर का काम यह होता है

इवापोरेटर कॉइल: यह भी एक मवत्वपूर्ण पार्ट है यह रूम के अंदर वाले भाग में होता है एवपोरेटर में कूलिंग का निर्माण होता है यह गर्म हवा को लेकर ठंडे हवा को रूम में देता है एवापोरेटर में गैस द्रव से वाष्प में बदल जाता है ।

ब्लोअर: यह भी एक महत्वपूर्ण पार्ट है ब्लोवर मोटर का काम यह है कि रूम में हवा को खींचकर कूलिंग कॉइल के हवा को संपर्क में आकर रूम की गर्म हवा ठंडी हो जाती है और ब्लोअर वापस रूम में फ़ेक देता है

फिल्टर: फिल्टर के नाम से ही मालूम चल रहा है filter करना फ़िल्टर अंदर वाले भाग में लगा रहता है और रूम के हवा को साफ़ करता है जिससे कूलिंग कॉइल साफ़ सुथरा रहे और रूम में मैं भी हवा साफ़ शुद्ध हवा रूम में जाए।

हीटिंग एलिमेंट्स: यह रूम को गर्म करने के लिए लगा होता है जब ठंडी में गर्म हवा चाहिए तब इसे चालूम करते है।

थर्मोस्टैट: थर्मोस्टैट एयर कंडीशनिंग को ऑटोमेटिक चलाने का काम करता है और रोम में टेम्परेचर को कंट्रोल करता है

वे कैसे काम करते हैं

रूफटॉप यूनिट्स रूम के हवा को खींचकर, इसे फिल्टर के माध्यम से और फिर इवापोरेटर कॉइल के माध्यम से हवा को गुजरी जाती है जिससे वहाँ ठंडा हो जाती हैं। ठंडी या गर्म हवा को फिर डक्टवर्क के माध्यम रूम में भेजा जाता है। सिस्टम थर्मोस्टैट सेटिंग्स के आधार पर कूलिंग और हीटिंग मोड के बीच स्विच कर सकता है।

छत के पैकेज एयर कंडीशनरों के फायदे

यह पैकेज एसी उन जगह लगाया जाता है जहां पर घर के अन्दर जगह ना हो और छत पर एसी के सर्विस करने या रिपेयर करने में भी आसानी होती है मैकेनिक को बार बार रूम में नहीं जाना पड़ता है जिससे घर के लोगो को परेशानी नहीं होती है।

यह अलग अलग मॉडल के आते है छोटा बड़ा

यह कम जगह लेता है

कोई भी एक्सीडेंट और ख़राब होने से बचा रहता है

इसे सर्विस और रिपेयर करने में आसानी होती है

यह कहा कहा जादा उपयोग होता है

रूफटॉप पैकेज एयर कंडीशनर बहुत उपयोगी हैं और कई जगहों के लिए उपयुक्त हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • कार्यालय ऑफिस
  • रिटेल स्टोर
  • गोदाम
  • होटल
  • स्कूल
  • अस्पताल

रखरखाव

रूफटॉप यूनिट्स अच्छी तरह से काम करे इसके लिए नियमित रखरखाव आवश्यक है। इसके कुछ मुख्य भाग की सर्विस करना ज़रूरी है जैसे ।

फिल्टर सर्विस : हवा की शुद्धता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से एयर फिल्टर को साफ़ करना और ख़राब होने पर बदलना।

कॉइल की सफाई: इवापोरेटर और कंडेनसर कॉइल को समय समय पर साफ करना यदि गंदगी का जमाव हो जाएगा तो हीट एक्सचेंज करने में रुकावट होगा और अछा कूलिंग नहीं कर सकता।

रेफ्रिजरेंट की जाँच: यह सुनिश्चित करना कि रेफ्रिजरेंट गैस पर्याप्त हैं और कोई लीक तो नहीं है।

एसी का निरीक्षण: कंप्रेसर, पंखे और अन्य भागो की स्थिति की जाँच करना ताकि किसी भी प्रकार के ख़राबी होने के संकेत देखे जा सके और समय पर रिपेयर किया जा सके.


Share this post

Leave a Comment